State Bank of India ka Grahak Sewa kendra kaise khole



बैंकिंग सेवा के अंतर्गत जो भी लोग कार्य करना चाहते हैं उनके मन में सबसे पहले यही सवाल आता है How to open SBI kiosk और कौन सी कंपनी के माध्यम से ग्राहक सेवा केंद्र लेना चाहिए और इसमें कौन कौन से Document आवश्यकता होती है एवं Qualification क्या होनी चाहिएतो चलिए क्रम से इन सभी सवालों के जवाब आपको देते हैं और ग्राहक सेवा केंद्र लेते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में भी आपको जानकारी देते हैं तो चलिए क्रम से इन सभी सवालों के जवाब आपको देते हैं और ग्राहक सेवा केंद्र लेते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में भी आपको जानकारी देते हैं

ग्राहक सेवा केंद्र लेने के लिए सबसे पहला कदम

सभी बैंकों का कुछ कंपनियों के साथ अनुबंध हुआ है जिन्हें बीसी ( Business Correspondent) कहते हैं यह कंपनियां आपको ग्राहक सेवा केंद्र प्रोवाइड करवाती हैं एवं सॉफ्टवेयर और अतिरिक्त डिवाइस भी उपलब्ध करवाती हैं, इनके साथ आपको एक पार्टनर के रूप में कार्य करना होता है, Partnership का Ratio सभी कंपनियों का अलग अलग होता है अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सी कंपनी के साथ जुड़ना चाहते हो क्योंकि सभी कंपनियों में अलग-अलग सुविधाएं होती हैं।

इन कंपनियों के एरिया मैनेजर यदि आप के संपर्क में हैं तो आप इनसे जानकारी लेकर इनके साथ बैंक जाकर ब्रांच मैनेजर से मिल सकते हैं और ग्राहक सेवा केंद्र के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

SBI Kiosk Location

sbi grahak seva kendra near me

एसबीआई की मुख्य शाखा SBI RBO के माध्यम से बैंक से कार्यस्थल की दूरी और वहां की आबादी के हिसाब से मांग को देखते हुए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की लोकेशन तय की जाती है, जब भी कोई नई लोकेशन पर ग्राहक सेवा केंद्र की आवश्यकता होती है तब RBO द्वारा बैंक और अनुबंधित कंपनियों को सूचना भेज दी जाती है तत्पश्चात बैंक और कंपनियों के पास पहले से कोई आवेदन आए हुए होते हैं तो प्राथमिकता देते हुए बैंक और कंपनियों द्वारा कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाती है, आप किसी भी लोकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं केवल इस बात को ध्यान में रखते हुए कि यदि आपके घर से लोकेशन अत्यधिक दूर है तो आपको रोज रोज आने में जाने में परेशानी हो सकती है यदि आपको लोकेशन के अधिक ऑप्शन दिए जा रहे हैं तब आपको यह देखना चाहिए कि लोकेशन की दूरी बैंक से कितनी है क्योंकि आपको बार-बार बैंक में भी काम पड़ता रहता है यदि लोकेशन की दूरी बैंक से अधिक है तो आपको रोज रोज आने और जाने में परेशानी हो सकती है।

लोकेशन की सूचना प्राप्त होने पर क्या करें

बैंक द्वारा लोकेशन आने पर सबसे पहले इस बात का ध्यान दिया जाता है कि जिस व्यक्ति को ग्राहक सेवा केंद्र दिया जा रहा है वह ईमानदार हो अपने क्षेत्र में लोगों से चिर परिचित हो एवं बैंक का व्यवसाय बढ़ाने में सहायक हो, शाखा प्रबंधक को पूरा अधिकार होता है ग्राहक सेवा केंद्र संचालक चुनने का, इसके लिए कोई परीक्षा या साक्षात्कार का प्रावधान नहीं है, तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले आप यह कोशिश करें कि जहां लोकेशन है उस ब्रांच के शाखा प्रबंधक से संपर्क करके अपना परिचय दें और यदि संभव हो सके तो लोकेशन पर एक दुकान किराए पर लेकर वहां शाखा प्रबंधक को आमंत्रित करें और अपना सेटअप उन्हें दिखाएं, बी सी कंपनी के एरिया मैनेजर की भी शाखा प्रबंधक से पहले से जान पहचान होती है तो यदि आप बी सी कंपनी के एरिया मैनेजर के साथ में भी शाखा प्रबंधक से मिलते हैं तो वह आपके लिए आग्रह कर सकते हैं।

How to apply SBI kiosk

आपको अपने सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और जिस कंपनी से आप जुड़ रहे हैं वह कंपनी आपको एनएक्सर वन और टू फॉर्म देती है, जिसमें आप जिस कंपनी से जुड़े रहे हैं उसकी जानकारी और आप की जानकारी साझा की जाती है, उस फॉर्म पर ब्रांच मैनेजर द्वारा हस्ताक्षर एवं शील लगाई जाती है यह एक प्रकार से ब्रांच मैनेजर की सहमति होती है अब इस फॉर्म को आप संबंधित कंपनी को देकर आईडी और पासवर्ड जनरेट करवा सकते हैं, आईडी पासवर्ड जनरेट होने के बाद कंपनी RBO में आपकी फाइल को पहुंचा देती है जहां पर आप की आईडी लोकेशन से मैप कर दी जाती है तत्पश्चात कंपनी द्वारा आपको आईडी और पासवर्ड प्रोवाइड करवा दिया जाता है।

SBI kiosk documents required

  1. Aadhaar card
  2. Pan Card
  3. 4 Passport size photo
  4. Bank passbook (SBI)
  5. Marksheet (Minimum 10th pass for rural or 12th pass for Urban)
  6. Police verification (चरित्र प्रमाण पत्र)
  7. 2 reference number (दो ऐसे व्यक्ति जो आपको जानते हो उनके नाम, कांटेक्ट नंबर एवं पता)
  8. दुकान यदि किराए की है तो उसका रेंट एग्रीमेंट अथवा खुद की है तो रजिस्ट्री की फोटो कॉपी

SBI kiosk working capital

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र लेने के लिए अलग-अलग कंपनियों द्वारा अलग-अलग फीस रखी गई है, कुछ कंपनियां डिवाइस, बैनर, रजिस्टर उपलब्ध करवाती है उसके हिसाब से चार्ज करते हैं कुछ कंपनी केवल आपको कोड प्रोवाइड करवाती है, अनुमानित फीस ₹12000 से ₹50000 तक के बीच में है।

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र चलाने के लिए आपके पास कितनी पूंजी होनी चाहिए यह आपके एरिया पर निर्भर करता है यदि आप रूरल एरिया में हैं तो आपका कम पूंजी में काम चल जाता है यदि आप शहरी क्षेत्र में हैं तब आपको थोड़ा अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है, प्रारंभ में आपको लेनदेन के लिए ₹50000 काफी हैं, जैसे जैसे आपके ट्रांजैक्शन बढ़ने लगते हैं तब ट्रांजैक्शन के हिसाब से पूंजी बढ़ानी पड़ सकती है, इसके अलावा आपको प्रारंभ में एक लैपटॉप एक प्रिंटर एक फिंगर डिवाइस एक कंप्यूटर टेबल या काउंटर, इसके अलावा ग्राहकों की सुविधा के लिए बेंच कुर्सी इत्यादि, इनमें से कुछ चीजें आपके पास पहले से हो सकती हैं और कुछ चीजें आपको नहीं खरीदनी पड़ सकती हैं।

तो यह थी कुछ जरूरी जानकारियां इसके माध्यम से आप ग्राहक सेवा केंद्र संचालक बन सकते हैं आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगले संस्करण में आपके लिए लाएंगे कौन-कौन सी कंपनियां हैं जिनसे आपको ग्राहक सेवा केंद्र लेना चाहिए और फर्जीवाड़े से कैसे बचना चाहिए। नीचे कमेंट बॉक्स में सुझाव हमें भेज सकते हैं।

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