Agnipath Scheme in hindi 2022



केंद्र सरकार द्वारा लाई गई तीनों सेनाओं में भर्ती की ‘अग्निपथ योजना’ ने भारतीय युवाओं को निराश कर दिया, नतीजतन उन्हें आंदोलन के लिये विवश होना पड़ा और देखते ही देखते समूचे देश में आंदोलन की लहर दौड़ गई है। इस साल 46,000 सैनिकों, नाविकों और एयरमैन की भर्ती की प्रक्रिया अग्निपथ योजना के तहत “अखिल भारतीय’ सभी वर्ग के आधार पर शुरू होगी, PM के नेतृत्व वाली कैबिनेट समिति द्वारा इस योजना को विस्तार दिया गया है एवं सरकार इसे बहुत अच्छी योजना कहकर अपनी पीठ थपथपा रही है। इस योजना के आधार पर जाने वाले कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं।

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार से गुरूग्राम तक की सड़को पर छाया दहशत का माहौल

अग्निपथ स्कीम को लेकर कई राज्यों में तनातनी का माहौल है सेना में भर्ती की इस नई तकनीक या योजना का जमकर विरोध हो रहा है इस योजना का विरोध छात्र और युवा भारी मात्रा में कर रहे हैं इस विरोध में रेल मार्ग और सड़क मार्ग आदि को रोका जा रहा है धीरे धीरे सेना में आई इस नई योजना को लेकर इसका विरोध प्रदर्शन निरंतर बढ़ता जा रहा है वहीं अगर बिहार राज्य की बात की जाए तो हरियाणा के गुरुग्राम और राजस्थान की सड़कों और रेल मार्गों को प्रदर्शनकारियों ने जाम कर रखा है और धीरे धीरे छात्र और युवा हिसंक भावना की और बढ़ रहे है इसके अलावा भारी मात्रा में कई जगह पर पथराव भी किया जा रहा है आइए देखते है कि प्रदर्शनकारियों की कुछ तस्वीरो को

ग्वालियर : गोले के मंदिर पर भी चक्का जाम किया जा रहा है

ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर हुआ हंगामा

अग्निपथ योजना क्या है?

इस योजना में अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया को शामिल किया गया है, जिसमें फिटर, युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में भर्ती करने का मुख्य लक्ष्य है, जिनमें से कई चार साल की उपस्थिति पर पर होंगे। यह एक परिवर्तनशील प्रोजेक्ट है जो थल सेना, नौसेना और वायु सेना को अधिक युवा शक्ति देगा।

इस योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के तहत 17.5 से 23 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा।

इस योजना के लिए पात्रता क्या है?

सभी सेवाओं को एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से नामांकित किया जाएगा, जिसमें विशिष्ट रैलियां और परिसर साक्षात्कार मान्यता प्राप्त तकनीकी कॉलेजों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क द्वारा आयोजित किए जाएंगे। नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा, जिसकी पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। अग्निवीर सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करेंगे क्योंकि वे अपनी विशेष श्रेणियों/व्यापार पर लागू होते हैं।

इस योजना के तहत वेतन पैकेज क्या है?

प्रथम वर्ष का वेतन पैकेज 4.76 लाख रुपये है और चौथे वर्ष में 6.92 लाख रुपये तक के उन्नयन के साथ, जबकि रिलीज के बाद, सेवा निधि पैकेज लगभग है। ब्याज सहित 11.71 लाख रुपये (कर मुक्त) 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी बीमा कवर भी है। बशर्ते व्यक्तियों को एक अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र प्राप्त हो जो रिलीज के बाद नौकरी के अवसरों में सहायता करेगा।

अग्निपथ के तहत सेवा की शर्तें क्या हैं?

चार साल की सेवा के बाद, 25 प्रतिशत अग्निवीरों को योग्यता, इच्छा और चिकित्सा फिटनेस के आधार पर नियमित संवर्ग में रखा जाएगा। इसके बाद वे अगले 15 साल के पूरे कार्यकाल के लिए काम करेंगे। जबकि अन्य 75% अग्निवीरों को उनके दूसरे करियर में मदद के लिए उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित 11-12 लाख रुपये के एक्जिट या “सेवा निधि” पैकेज के साथ, विमुद्रीकृत किया जाएगा।

इस योजना के क्या फायदे हैं?

यह युवाओं को अपने देश की सेवा करने और राष्ट्रीय विकास में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है। सशस्त्र बल युवा और अधिक जीवंत होंगे। अग्निशामकों के पास नागरिक समाज और संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ सैन्य लोकाचार में प्रशिक्षण के साथ-साथ उनके कौशल और योग्यता में सुधार करने के अवसर के साथ एक अच्छा वित्तीय पैकेज होगा। यह सभ्य समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं को बनाएगा।

क्या यह योजना सेना से बाहर होने की आयु में कोई परिवर्तन लाती है?

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि नई प्रणाली सशस्त्र बलों की औसत आयु को कम करने में मदद करेगी। सेना में, औसत आयु 32 से घटकर 26 हो जाएगी।

क्या रक्षा बजट में कोई बदलाव हुआ है?

2022-23 के लिए 5,25,166 करोड़ रुपये के रक्षा बजट में रक्षा पेंशन के लिए 1,19,696 करोड़ रुपये शामिल हैं। राजस्व व्यय के लिए 2,33,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। राजस्व व्यय में वेतन के भुगतान और प्रतिष्ठानों के रखरखाव पर खर्च शामिल है।

वर्षपरिवर्तनशील Package (Monthly)Net salary (70%)Agniveer Corpus Fund में कटौती (30%)Corpus fund में GOI द्वारा प्रदाय
1st Year300002100090009000
2nd Year330002310099009900
3rd Year36500255801095010950
4th Year40000280001200012000

4 वर्ष का प्रदाय वेतन Agniveer Corpus Fund द्वारा – 5.02 लाख रूपए
4 वर्ष बाद – 11.71 लाख रूपए सेवा निधि के द्वारा

Leave a Reply

Your email address will not be published.