घर बैठे पैन कार्ड बनाएं

NSDL & UTI Introduction in hindi

Hello friends,आज मैं आपको दो ऐसे बेहतरीन Portal के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं जिसके माध्यम से आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से Pan Card के लिए Apply कर सकते हैं कौन है यह दोनों Portal जिसके माध्यम से आप बिना किसी झंझट के Pan Card घर से ही बनवा सकते हैं और वह भी बिना किसी दलाली या घूसखोरी के चक्कर में पड़े Pan Card से संबंधित सारा काम आप घर बैठे कर सकते हैं।
कौन है दो Portal
1.NSDL

2.UTIITSL


NSDL-National Securities Depositary Limited


इसकी स्थापना 1996 में की गई थी इसका मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है।NSDL में shares, Bonds, debenture या प्रतिभूतियां डिपॉजिटरी में इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सुरक्षित रख जमा रहती हैं।


UTIITSL-UTI Infrastructure Technology & Services Limited

एक सरकारी Company है जो 1993 में Company अधिनियम 1956 के तहत पंजीकृत है। UTIITSL एक सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी होने के साथ-साथ विभिन्न म्यूचल फंड डिस्ट्रीब्यूटर है। यह Mutual Fund को खरीदने बेचने में निवेशकों को सुविधा प्रदान करके Mutual Fund की बिक्री को बढ़ावा देना है।


UTIITSL Services:-


1)Pan Card {Pan Card For Indian Citizen /NRI,Changes or Correction in Pan Card ,Pan Card for Foreign Citizen, Download E-Pan, Reprint Pan Card, Pan Card Address Updation, E-Kyc, Track Pan Card, Pan Bulk Verification}.


Why Pan Card is so Important


1)Transaction Over ₹2.5 lakh per Annum.
2)In Business Turnover Above ₹5 lakh per Annum.
3)Car,Bike or other Vehicle Buying.
4)Selling Above ₹10lakh immoval Assets.
5)Selling or buying ₹2lakh rupees worth Products.
6)Opening of Bank Ac, Deposite above 50k at a time.
7)OPENING A DEMAT ACCOUNT.
8)Link Adhar to Pan.
9)Buy & Sell Shares.
10)File Income tax.
11)TDS Deduction.


Pan Card Identity Documents( इनमें से कोई भी एक आप लगा सकते हो)


1) निवासी प्रमाण पत्र,Voter Id
2) व्यक्तिगत पहचान पत्र,Driving License
3)Email Id.
4)Adhar Card( अनिवार्य)
5)Bank Ac No.
6)2 Passport size photo.
7)₹107Demand Draft.


Pan Card Address Docements( इनमें से किसी एक को आप लगा सकते हो)


1)IDENTITY Card, Adhar Card, Voter id
2)Passport, Rashan Card, Driving License
3)Property Tax Certificate, Bank Ac statement
4)Depositary Ac statement
E-Pan Card Physical Pan Card के जैसे ही उपयोग में लाया जाता है लेकिन इसको आप Physically नही बल्कि Electronically प्राप्त करते है। E Pan Card Physical pan Card ही बेहतर है इसमें आपको ज्यादा चिंता करनी ही नहीं है electronic Form में होने की वजह से इसके खोने का डर भी नहीं है आप जब चाहे अपनी इच्छा अनुसार इसका प्रिंट निकाल कर इसको लैमिनेट भी करवा सकते हैं।
Documents Required for E-Pan Card
1)Adhar Card.
2)Age 18 or More.
3) Correct DOB
4)Link Adhar to Mob No.
E Pan Card Benefits
1)Get Instantly E-Pan Card At your House.
2)No Fees requirements.
3)No Documents required other than Adhar Card.
4)E-Pan Card आप Mob No. या laptop से आसानी से बना सकते है।
5)No need to visit Goverment Offices


How to Apply Pan Card Offline


अगर आप Online Pan Card Apply नहीं करना चाह रहे हैं तो आपको सिर्फ इतना काम करना होगा किPan Card Application Form का Print निकलवा कर उसमें दो फोटो लगाकर उसमेSign कर कभी जरूरी जानकारी भारतीय मितुल चुका था इनकम टैक्स ऑफिस में जमा करना होगा। Form का Verification होने के बाद आपका Pan Card आपके पते पर 15 दिनों के बाद पहुंचा दिया जाएगा।
अब तक हमने इस में जाना पैन कार्ड के दोनों होटल के बारे में क्या-क्या फीचर्स और बेनिफिट्स आपको e-pan कार्ड के द्वारा मिलने वाले हैं और हमने इसमें जाना कि आप ऑफलाइन भी कैसे पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं एनएसडीएल यूटीआईआईटीएसएल और इनकम टैक्स इन तीनों के बारे में कैसे आप यहां से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

HOW TO Apply Pan Card Online

जो मनुष्य चाहते हैं कि वह घर बैठे बिना किसी झंझट के Pan Card को Online Apply कर पाए तो ध्यान से इस पूरे Topic को पढ़े आपको अब पता चलने वाला है कि घर बैठे आप कैसे बड़ी आसानी से Pan Card के लिए Online Apply कर सकोगे।
नीचे दिए गए Steps को Follow करे Pan Card प्राप्त करे।
सबसे पहले हम जानेंगे कि आप NSDL के द्वारा कैसे घर बैठे आसानी से Pan Card के लिए Apply कर सकते है।
1) सबसे पहले आपको NSDL की Official website पर जाना है।

Www.Online Services. NSDL.Com

2) अब आपको आवेदन का प्रकार चुनना पड़ेगा फिर Category का चुनाव करना पड़ेगा।
3) अब आपको अपना नाम ,जन्म तिथि,Email, Mob No. भरना है।
4) अब आपको Form Submit करने पर अगले Step के बारे में MSG भेजा जाएगा।
5) अब आपको ‘Continue with Pan Card Application Form Button पर Click करना है।
6) अब आपको Digital E-Kyc करना है।
7) अब आपको अपनी इच्छा अनुसार Physical Pan Card चाहिए या नहीं कर अपने आधार संख्या के आखिरी 4 अंक भरना है।
8) अब आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी है।
9) अब आपको अगले Page में अपनी Communication skills & other Information fill करना है।
10)Form के एक हिस्से में आपको अपना Area Code& AO Code Type select कर other Information Fill करना है।
11)At the last Documents submit & Decleartion करना है।
12)अब आपको पूरा फॉर्म Check करना है अगर बदलाव नहीं चाहते हैं तो Proceed पर Click करना है।
13) अब आपको अपनी इच्छा अनुसार Banking,Debit Card, Credit Card या और कोई के माध्यम से अपना भुगतान करना है।
14)अब Physical slip Generate होते ही Continue पर Click करना है। बात करें इसकी Fees की तो वह है मात्र ₹106रुपये।
15)Adhar Authentication के लिए Declaration पर Click करना है।फिर Authenticate Option पर Click करना है।
16)Continue with E-Kyc पर Click करे और आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। OTP दर्ज कर Form Submit पर Click करे।
17) अब Continue with e-sign पर Click करें और अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें अब आप के आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा।
18)OTP दर्ज कर Application submit करके Acknowledgement slip को प्राप्त करे।Acknowledgement slip Pdf format मैं होगा जिसका Password आपकी DOB होगी।
19) अब आयकर विभाग द्वारा आपकी Details को verify किया जाएगा।
20) अब 15 दिनों के अंदर pan Card आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

चलिए फ्रेंड्स अब हम जानेंगे कि आप UTIITSL के माध्यम से घर बैठे आसानी से Pan Card के लिए Apply कैसे kar sakte है।
1) इसके लिए आपको सबसे पहले UTIITSL की official Website par जाना होगा।

Www. Pan.UTIITSL.Com

2) अब आपको Pan Card Indian Citizen पर Click कर Apply for New Pan Card पर Click करना है।
3) अब आप के सामने दो Mode खुलेंगेPhysical/Digital जिसमें आप Physical Mode select करते हैं तो आपको अपने Documents Nearest UTI Office में जाकर जमा करना पड़ेगा। अगर आप Digital Mode Select करते है तो आपको Mob No, Adhar Card से Link होना चाहिए अन्यथा आपका E-KYC नहीं होगा।
4) हम जाने वाले हैं Digital mode के बारे में Digital Mode को select कर Adhar Kyc Option को Select करना है।फिर E-Sign Mode को select कर अब नीचे Applicant status के बाद Pan card mode में Both Physical & E-Pan Card को Select करना है।
4) अब आपके सामने Referanace No. Show करेगा जिसको आप को बाद के लिए Note कर लेना है। फिर Ok पर Click करना है।
5) फिर आप के सामनेPersonal details का Page show करेगा जिसमें आपको अपनी Information भरकर Next Step पर Click करना है।
6) अब इस पेज में Document details डालनी पड़ेगी उसे डाल कर Next Step पर Click करना है। अब आपके सामने पर्सनल डिटेल्स का पेज खुलेगा उसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स डालकर नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करना है। अब सारी ऐड्रेस डीटेल्स को भरना है अब Next step पर क्लिक करना है आपको Address डिटेल्स डालनी पड़ेगी फिर उसके बाद उसे भरकर Next step पर क्लिक करना है।
7) अब आपके सामने Documents Upload का पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना आधार आदि सारी जानकारी पहले से ही वेरीफाई हो चुकी है इसलिए इसमें कुछ भी फेरबदल ना कर कर सीधे आपको Submit पर क्लिक करना है ।
8) अब आपके सामने Form49A खुलेगा इसमें आपकी सारी जानकारी रहेगी अब आपको नीचे दिए गए Make Payment पर Click करना है।
9) अब आपको Payment Gateway पर Click करना है Payment Gateway पर Click कर अपनी इच्छा अनुसार Payment option को select कर Proceed पर Click करे। पर बात करें इसकी Fees की तो वह ₹102 है।
10) अब आपके सामने एक E-KYC Details page खुलेगा जिसमें आपको OTP दर्ज करना है दर्ज करके Submit पर Click करे। अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें आपकी OTP दर्ज करी जाएगी फिर Submit पर Click करना है।
11) अब आपके सामने Area Code, AO Code, Region Code, AO Number आदि Details fill करना होगा।
अपने AO Code को जानने के लिए Get AO Details पर Click करना है। फिर उसमें AO पर Ok पर Click करना है फिर Update पर Click करना है।
12) अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें Adhar No, डालकर I Have read पर(√) Click कर Submit पर Click करना है।
13) अब आपको Rating देनी है जिसको देकर Submit पर Click करना है अब आपके सामने सारी जानकारी आएगी नीचे Download Signed Pan Form पर Click करना है।
14) अब 15 दिनों के अंदर आपके पते पर Pan Card भेज दिया जाएगा।

अब हम आगे जाने वाले हैं कि आप E-Pan Card को कैसे घर बैठे आसानी से बनवा सकते हैं ।

HOW TO Apply E-Pan Card Online

1) आपको सबसे पहले Income Tax की Official website पर जाना है।

Www. Incometax.gov. in

2) अब Get New Pan पर Click कर अपना आधार Captcha डालकर Confirm करना है।
3) अब Generate Adhar OTP पर Click करना है।
4) अब आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करना है।
5) अब आपकी आधार कार्ड से संबंधित सारी सूचना और पैन कार्ड नंबर आ जाता है जिसकी PDF आप फ़ोन मे भी Download कर रख सकते है।
6)PDF को open करने के लिए password के रूप में आपको अपनी DOB डालनी होगी।
7) अब आपका E-Pan Card बनकर तैयार हो जाता है।